Home » google » HOW CAN YOU TRACK YOUR MOBILE DEVICE BY USING IMEI NUMBER ?

HOW CAN YOU TRACK YOUR MOBILE DEVICE BY USING IMEI NUMBER ?

HOW CAN YOU TRACK YOUR MOBILE DEVICE BY USING IMEI NUMBER ?

हर कोई कहता है कि सेलफोन चोरी हो गया है, उन्हें पाने का कोई रास्ता नहीं है। अब भी स्मार्टफोन अभी भी चोरी या बहुत बड़ी संख्या में खो गए हैं.ऐसा ही आपके डिवाइस के साथ हो सकता है। यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाता है, तो आप न केवल अपने मूल्यवान उपकरण खो देते हैं, लेकिन आप अपने डिवाइस पर अपने सभी डेटा खो देते हैं। यदि आप अपना चोरी हुए मोबाइल डिवाइस वापस जाना चाहते हैं,Then Read On-

IMEI संख्या क्या है ?
हर डिवाइस में एक विशेष पहचान संख्या होती है जो आपकी डिवाइस को सेलुलर नेटवर्क से जोड़ती है। इसे IMEI कोड (International Mobile Equipment Identity) कहा जाता है। यह आपके डिवाइस का अनूठे सीरियल नंबर है IMEI नंबर के बिना, आप अपने फोन को सेलुलर से कनेक्ट नहीं करते हैं नेटवर्क। फोन केवल IMEI कोड वाले डिवाइस नहीं हैं। यह कोड के पंद्रह नंबर हैं। प्रत्येक फ़ोन में IMEI कोड के विभिन्न प्रकार हैं IIMEI एक बहुत ही महत्वपूर्ण संख्या है जो पहचान आपके फोन बनाता है। आप अपने IMEI कोड को अपने बिल, मोबाइल बॉक्स, बैटरी.यदि आप किसी सुरक्षित स्थान पर एक IMEI नंबर रखना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा है। IMEI नंबर प्राप्त करने के लिए आप अपने फोन पर * # 06 # डायल कर सकते हैं.इस IMEI नंबर से आप अपने चोरी किए हुए डिवाइस का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

बेसिक कीपैड सेट के लिए:

सबसे पहले, यदि आप एक मूल कीपैड हैंडसेट का उपयोग करते हैं। यदि आपका हैंडसेट खो जाता है तो आप बस पुलिस स्टेशन पर जा सकते हैं और एक प्राथमिकी बना सकते हैं। तब आप अपने निकटतम मोबाइल रिटेलर जा सकते हैं, अपनी एफआईआर दिखा सकते हैं और मोबाइल रिटेलर आपको एक ही नंबर डुप्लिकेट देता है सिम। यदि आप इसके साथ संतुष्ट नहीं करते हैं, तो आप पुलिस द्वारा अपने IMEI कोड के माध्यम से अपने फोन को अवरुद्ध कर सकते हैं। यहां आप अपने फोन को खोजने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

Andriod और IOS स्मार्टफ़ोन के लिए:
दूसरा, अगर आप एंड्रॉइड या आईओएस यूजर का इस्तेमाल करते हैं। इस मामले में, आपका फोन खो गया है या आप उस जगह को भूल गए हैं जहां आपने अपना फोन रखा था। तो, चिंता न करें। अपने फोन का पता लगाने का यहां एक समाधान है। AAP Ko को पुलिस स्टेशन जाने की ज़रूरत Nhi है। मैं आपको बताता हूं कि आप इस समय क्या कर सकते हैं।

1.अगर आप एक एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं तो एंड्रियोड डिवाइस मैनेजर पर जाएं और अगर आप एक आईफोन यूजर हैं, तो आप iCloud पर जाते हैं.मैंने आपको नीचे दिए लिंक दिया था.इस लिंक से, आप सीधे एंड्रियोड डिवाइस मैनेजर और iCloud।

2. फिर, आप अपने स्मार्टफोन से इस खाते को साइन अप कर सकते हैं। यहां आपको अपने एंड्रॉइड या आईफोन को ट्रैक करने और सुरक्षा के लिए कई सेवाएं मिलती हैं। यदि आपका फोन ऑनलाइन है या आपका सिम नेटवर्क सक्रिय है तो आप एक क्लिक से अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। अपने फोन का स्थान.यदि आप उस जगह को भूल जाते हैं जहां आपने अपना फोन रखा था, तो इस प्रबंधक पर जाएं और आपको रिंग विकल्प मिलता है और उसे क्लिक करें.आपके फोन को कुछ समय बाद चक्कर लगाया जाएगा और आप आसानी से अपना फोन ढूंढ सकते हैं।

यदि आपका फोन ऑफ़लाइन है और फोन पर कोई भी नेटवर्क उपलब्ध नहीं है, तो भी अगर आप अपने फोन को नहीं खोजते हैं, लेकिन आप फोन पर अपना डेटा ब्लॉक कर सकते हैं या मिटा सकते हैं.यह कुछ सरल कदम है जो आप खुद कर सकते हैं.फिर, आप पुलिस थाने जाना चाहिए और एफआईआर बनाएं

ऐसे भी कई एप्स हैं जैसे SeekDroid, Where’s My Droid or Find My Phone, जो आपके मोबाइल डिवाइस को ढूंढता है। लेकिन एंड्रॉइड गूगल के लिए सबसे अच्छा है और आईओएस आईकॉड के लिए सबसे अच्छा है।
पूरी ट्रैकिंग प्रक्रिया आपके IMEI कोड द्वारा की जाती है.तो, आप जानते हैं कि IMEI नंबर आपके स्मार्टफ़ोन की पहचान करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप अपना फोन IMEI कोड भूल जाते हैं, तो आप एंड्रॉइड डिवाइस प्रबंधक या iCloud जा सकते हैं। यहां आपको अपना फोन IMEI कोड। तो लिंक पर जाएं और अपने फोन को एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर या iCloud में रजिस्टर करें, ताकि आपके फोन को चोरी से बचाया जा सके।

For Andriod Device Manager:
https://www.google.com/android/devicemanager
For iPhones:
https://www.icloud.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*

Today's Deal

Top Posts & Pages